You are here

‘उड़ान योजना’2500 रुपये में करें विमान यात्रा

 

नई दिल्ली| अब आम आदमी 2,500 रुपये तक के निचले किराये में विमान यात्रा कर सकेगा. सरकार ने  अपनी महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान ‘उदय देश का आम आदमी’ को ‘पंख’ देने जा रही है. सरकार ने 1 जुलाई को इस योजना का मसौदा पेश किया था. इसके तहत एक घंटे की उड़ानों के लिए किराया दर 2,500 रुपये (सभी कर शामिल) होगी. इसका मकसद आम आदमी के लिए विमान यात्रा को संभव बनाना है.

 

इस योजना में टिकट मूल्य की सीमा तय करने के अलावा विमान सेवाओं से वंचित या कम सेवाओं वाले क्षेत्रों को विमान सेवाएं उपलब्ध कराना है. इसका उद्देश्य घरेलू विमानन क्षेत्र को प्रोत्साहन देना है, जो अब एक साल से अधिक से यात्रियों की संख्या के लिहाज से 20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज कर रहा है. सरकार को उम्मीद है कि क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत पहली उड़ान सेवा इस साल के अंत या जनवरी, 2017 में शुरू होगी.

 

इस योजना का लक्ष्य गैर सेवा या कम सेवा वाले क्षेत्रों के बीच हवाई सेवाएं उपलब्ध कराना है. इसके अलावा इसको वाणिज्कि दृष्टि से व्यवहारिकता प्रदान करने के लिए ‘क्षेत्रीय संपर्क कोष’ के माध्यम से सहायता करने की योजना है।. प्रमुख मार्गों पर अतिरिक्त शुल्क का पैसा इस कोष में डाला जाएगा. देश में अभी 394 हवाई अड्डे ऐसे हैं जहां कोई सेवा नहीं जाती. इसी तरह 16 अड्डों पर बहुत कम सेवाएं हैं, नगर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा था कि हमें इस योजना के लिए उद्योग जगत से सकारात्मक रूख की उम्मीद है लेकिन हमारा मानना है कि इस योजना से क्षेत्रीय हवाई संपर्क को एक अच्छी शुरूआत मिलेगी

इसे भी पढ़े -