You are here

योगी राज : निजी मेडिकल -डेंटल कॉलेजों में आरक्षण खत्म

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आरक्षण पर एक बड़ा फैसला लिया है। अब यूपी में निजी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के पीजी कोर्स में आरक्षण का नियम नहीं लागू होगा। इस फैसले से एससी,एसटी और ओबीसी छात्रों में भारी निराशा है।

वरिष्ठ पत्रकार दिलीप मंडल तंज कसते हुए लिखते हैं कि बाबा साहेब अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर बीजेपी ने दिया SC, ST, OBC को उपहार।अब तो किसी को शिकायत नहीं होनी चाहिए। बीजेपी अपने कोर वोटरों की उम्मीदों से कभी दग़ाबाज़ी नहीं करती। सपा और बसपा को सीखना चाहिए। गौरतलब है कि आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैध ने 20 जनवरी 2017 को जयपुर में आयोजित लिट्रेचर फेस्टिवल में बोलते हुए कहा था कि रिजर्वेशन देश से ख़त्म होना चाहिए। इस फैसले को आरक्षण खत्म करने की दिशा में ही एक कदम माना जा रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम महिलाओं के लिए सामूहिक विवाह करान का भी फैसला किया है. इसके अलावा राज्य में फर्जी बीपीएल और राशन कार्ड बनवाने लोगों पर भी नकेल कसने का फैसला किया है. इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है.

योगी सरकार ने तय किया है कि जो लोग इन कार्डों के माध्यम से सस्ता राशन पा रहे थे उनसे सरकार रिकवरी करेगी और उनसे जुर्माने के तौर पर सरकारी खजाने में पैसा भी जमा करवाया जाएगा.इतना ही नहीं प्रदेश में भू-माफिया पर भी डंडा चलाने की तैयारी हो रही है. गलत तरीके से जमीन खरीदने को रोकने के लिए एक टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय लिया गया है और राजस्व विभाग को भी सक्रिय रहने का आदेश जारी कर दिया गया है.आपको बता दें कि अपनी पहली कैबिनेट की बैठक मे किसानों का कर्ज माफ और गेहूं खरीदने का फैसले पर योगी सरकार खूब वाहवाही बटोर रही है. 80 लाख मी़ट्रिक टन गेहूं खरीदने के लिए 5 हजार क्रय केंद्र खोले जाने का निर्णय लिया है.वहीं दूसरी कैबिनेट में योगी सरकार ने 24 घंटे बिजली और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से आलू खरीदने का फैसला किया है. जो किसानों के लिए बड़ी राहत की बात मानी जा रही है.अवैध बूचड़खानों के खिलाफ अभियान और एंटी रोमियो स्क्वाएड का गठन करने जैसे फैसलों का लोग पहले से ही दबी जुबान विरोध कर रहे थे ऐसे में आरक्षण के खिलाफ लिया गया है फैसला योगी सरकार के लिए मुसीबत का सबब बन सकता है।

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -