You are here

नेपाल में भारतीय मुद्रा की तंगी को दूर करेगा भारतीय रिजर्व बैंक




काठमांडू.नोटबंदी से देश में आई पैसो की किल्लत से आम आदमी त्रस्त है किन्तु भारत सरकार नेपाल में भारतीय मुद्रा की तंगी को दूर करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने नेपाल राष्ट्र बैंक को 100 रुपये के नोट में करीब एक अरब रुपये उपलब्ध कराने पर सहमति जताई है.

नेपाल राष्ट्र बैंक के भारत से 100 रुपये के नोट मंगाने की योजना पहले से थी, लेकिन भारत सरकार के अचानक नोटबंदी के फैसले से इसमें देरी हो गई.

हिमालयान टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, नोटबंदी की घोषणा के बाद रिजर्व बैंक नकदी व्यवस्था को लेकर दबाव में आ गया. तब रिजर्व बैंक ने नेपाल के केंद्रीय बैंक से स्थिति सामान्य होने तक प्रतीक्षा करने को कहा.

समाचार पत्र ने कहा है, लेकिन रिजर्व बैंक ने हाल ही में नेपाल राष्ट्र बैंक को पत्र लिखकर कहा है कि वह 100 रुपये के नोट में एक अरब रुपये की भारतीय मुद्रा उपलब्ध करा सकता है.

रिजर्व बैंक के एक अरब रुपये की भारतीय मुद्रा उपलब्ध कराने पर सहमत होने के बाद नेपाली केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने कहा कि वह इस राशि को जनवरी में ही नेपाल लाने की तैयारी कर रहा है.

भारत में नोटबंदी की घोषणा के बाद नेपाल में भी भारतीय बैंक नोट को बदलने की सीमा कम कर दी गई. नागरिकता पहचान पत्र के साथ नेपाली बैंक 2,000 रुपये तक की भारतीय मुद्रा उपलब्ध करा रहा है. भारत जाने वाले यात्रियों को बैंक 10,000 रुपये और बीमारी का इलाज कराने के लिए भारत जाने वालों को 25,000 रुपये तक की भारतीय मुद्रा दी जा रही है.


loading…

इसे भी पढ़े -