You are here

500 और 1000 के पुराने नोटों को चलाने का आज अंतिम दिन

नईदिल्ली .नोटबंदी के बाद 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलाने का गुरुवार को आखिरी दिन है. इसके तहत सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 500 और 1000 के पुराने नोट आज रात 12 बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे. नोटबंदी को लेकर बुधवार को वित्त मंत्रालय ने राहत का ऐलान किया. सरकार ने कहा कि 500 और 100 के पुराने नोट डाक विभाग की सेविंग अकाउंट में जमा कराए जा सकेंगे. वहीं आज बिग बाजार से भी 2000 रुपये निकाले जा सकेंगे.

आज से कैश निकालने की सुविधा देगा बिग बाजार
फ्यूचर रिटेल की कंपनी बिग बाजार ने इस नई सुविधा का ऐलान मंगलवार को किया. फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक किशोर बियानी ने ट्वीट कर भी बताया कि ‘गुरुवार से कोई भी बिग बाजार में डेबिट कार्ड का प्रयोग करके 2000 रुपये निकाल सकता है. बिग बाजार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू की है.

ई-वॉलेट से हटा स्विचिंग चार्ज
ई-वॉलेट से भी सरकार स्विचिंग चार्ज हटा चुकी है और 31 दिसंबर तक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर भी सर्विस चार्ज हटाया जा चुका है. दास ने ये भी बताया किसानों तक फंड पहुंचाने के लिए नाबार्ड जिला केंद्रीय सहकारी बैंको को 21 हजार करोड़ रुपये जारी कर चुका है और नाबार्ड के जरिए किसानों को पैसा दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े -