You are here

उत्तर प्रदेश में डेंगू से 3620 लोग प्रभावित -प्रमुख सचिव

लखनऊ|प्रदेश के प्रमुख सचिव, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अरूण कुमार सिन्हा ने बताया कि राज्य की प्रयोगशालाओं से आज प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 3620 मरीज डेंगू ज्वर से प्रभावित हुए हैं। यहां डेंगू से एक व्यक्ति की मृत्यु होने की जानकारी प्राप्त हुई है। प्रदेश में अभी तक चार व्यक्यिों की मृत्यु इस खतरनाक ज्वर से हो चुकी है।
                           प्रमुख सचिव ने बताया कि लखनऊ जनपद में अब तक 285 मरीज डेंगू से ग्रसित हुए हैं। इसके अलावा बस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, कानपुर नगर, इटावा, हमीरपुर, बांदा, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, फतेहपुर, इलाहाबाद, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, बहराइच, बलरामपुर, जालौन, देवरिया, गोरखपुर, आगरा, सहारनपुर, अलीगढ़ तथा अमेठी जनपद भी डेंगू की चपेट में आये हैं। http://newsattack.in/?p=341
श्री सिन्हा ने यह भी बताया कि डेंगू बुखार से पीड़ित रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन अस्पतालों में बढ़ती जा रही है। प्रदेश सरकार ने राजकीय चिकित्सालयों में दवाओं की भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अस्पतालों के दवाइयों की कमी नहीं होनी चाहिए। बुखार से पीड़ित जो भी मरीज चिकित्सालय आ रहे हैं, उनका समुचित उपचार किया जाए। इलाज अथवा दवा के अभाव में किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े -