You are here

अखिलेश यादव की युवा टीम के सदस्य वापस ,अब हाईटेक साइबर वॉर

नईदिल्ली .सोशल मीडिया का बढ़ता कद और चुनावों में उसका भरपूर इस्तेमाल हाल फिलहाल में हम सब देख चुके हैं. चाहे 2014 का केंद्र सरकार का चुनाव हो या फिर पिछला दिल्ली सरकार का विधानसभा चुनाव.

नया चुनावी दौर तो और भी हाईटेक होकर चुनाव प्रबंधन में तब्दील हो गया है. यही वजह है कि अब चुनाव लड़ाने के लिए कंसल्टेंट रखे जाते हैं. बिहार चुनाव में हम सब ने इसकी बानगी देखी, लेकिन अब देश के सबसे बड़े प्रदेश में होने वाले चुनावी महासंग्राम में भी जमीनी जोर आज़माइश तो होगी ही हाईटेक साइबर वॉर भी होगा. सबसे बड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री सबसे कम उम्र के हैं. अखिलेश विदेश से पढ़ कर आए, ऐसे में उनकी टीम भी बेहद हाईटेक हैं.

बीते दिनों अमेरिका में ट्रेनिंग पर गए अखिलेश यादव की युवा टीम के सदस्य वापस लौट आए हैं. यह सभी अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार और प्रबंधन की बारीकियां सीखकर आए हैं.

ये हैं अखिलेश की टीम के सदस्य

पांच लोगों में नोएडा से इंजीनियर अनिल यादव, हाईकोर्ट में यूपी सरकार की वकील निदा खान, प्रणव पटेल, टूरिज्‍म बोर्ड की सदस्‍य निधि यादव और समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता पखुरी पाठक शामिल हैं. इन सभी युवा नेताओं ने अमेरिकी इलेक्शन स्पेशलिस्ट जेरल्ड ऑस्टिन से इलेक्शन कैंपेन की टेक्निक्स ट्रेनिंग ली है. ये पूरी ट्रेनिंग 9 हफ्ते की थी.

युवा टीम के सदस्य और नोएडा के पूर्व अध्यक्ष रहे अनिल यादव ने बताया कि इस बार का उत्तर प्रदेश का चुनाव समाजवादी पार्टी की तरफ से सबसे हाईटेक होने वाला है. अमेरिकी तकनीक की तर्ज पर कंट्रोल रूम बनेगा और वहीं से हर एक युवा तक जुड़ने की कोशिश की जाएगी. अनिल का कहना है कि समाजवादी पार्टी के पास युवाओं का सबसे बड़ा संगठन है. अनिल ने बताया कि किस तरह से पूरा प्रचार होगा उसकी प्रजेंटेशन जल्द ही मुख्यमंत्री को दी जाएगी.

पुराना है अखिलेश का अमेरिकी कनेक्शन

यूपी के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने पार्टी की छवि निखारने और फिर से सत्ता में आने के उद्देश्य से अमेरिका के मशहूर राजनीतिक रणनीतिकार स्‍टीव जार्डिंग को हायर किया है. स्टीव और अखिलेश यादव की टीम कार्यकर्ताओं का एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर रहे हैं. हालांकि पार्टी ने इसकी पुष्टि नहीं की है. स्टीव हिलेरी क्लिंटन के राजनैतिक सलाहकार भी रह चुके है. टीम अखिलेश के नाम से भी एक नया कार्यकर्ताओं का समूह तैयार किया गया है.

साभार

aajtak.intoday.in

इसे भी पढ़े -