You are here

आखिरी चरण के लिए वोटिंग प्रारंभ , पूर्वांचल में दांव पर है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साख

लखनऊ .उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के आखिरी चरण के लिए आज मतदान हो रहा है . पूर्वांचल की 40 सीटों पर हो रहे चुनाव में कुल 535 उम्मीदवार मैदान में हैं.इन सीटों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है. नक्सलवाद से प्रभावित जिले सोनभ्रद, मिर्जापुर और चंदौली से इतर वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों पर सबकी नजरें टिकी हैं. आखिरी चरण में कुल 1.41 करोड मतदाता अपना मताधिकार का प्रयोग करेंगे . इनमें से 64.76 लाख महिलाएं हैं.

आखिरी चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा कुल 14, 458 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं. सातवें चरण में भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड रही है, जबकि 4-4 सीटें अपने सहयोगी- अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को दी हैं. बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. सपा 31 सीटों पर उतरी है तो उसकी सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है. दुद्धी, राबर्टसगंज और चकिया सीट पर मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक जबकि अन्य सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा.

आखिरी चरण के मतदान से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अपनी कैबिनेट समेत तीन दिनों तक वाराणसी में डेरा डाले रहे. प्रधानमंत्री ने तीनों दिन रोडशो किया, मंदिरों में दर्शन किया और कई कार्यक्रमों में जनसंपर्क किया. जवाब में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी चुनाव प्रचार किया. अखिलेश के साथ उनकी पत्नी डिम्पल ने भी कई चुनाव सभाएं कीं.

इधर पत्रकारों से बातचीत में बुजुर्ग भाजपाई और कई बार विधायक रहे श्याम देव राय चौधरी ने भाजपा द्वारा बनारस के आठो सीट हारने का बयान देकर भाजपाई राजनीति में खलबली मचा दी थी फिरहाल आज के मतदान के बाद 48 घंटो के अंतराल पर पर्दा उठ जायेगा कि इस बार विधायकी का ताज किस के सर होगा .

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और जी प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -

Leave a Comment