You are here

युवा तरुण पटेल को प्रत्याशी बनाकर कांग्रेस चलेगी सियासी दांव !

लखनऊ . कभी कुर्मी समाज के कद्दावर नेताओं में शुमार पूर्व मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा जिस गोंडा संसदीय क्षेत्र से सांसद और केन्द्र की कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री हुआ करते थे. अब उसी गोंडा के निवासी तेजतर्रार युवा तरुण पटेल में कांग्रेस संभावनाएं तलाश रही है. कांग्रेस नेतृत्व को इस बात का आभास है कि बेनी बाबू के समाजवादी पार्टी से सांसद हो जाने और बदली परिस्थतियों में अलग-थलग पड़ने के बाद पूर्वांचल के तकरीबन 20 कुर्मी बाहुल्य जिलों के लिए गठबंधन को एक लोकप्रिय कुर्मी चेहरे की जरूरत है. विश्वस्त सूत्रों की मानें तो इसी सियासी गणित को समझते हुए कांग्रेस ने तरुण पटेल को गोंडा की गौरा विधानसभा से प्रत्याशी घोषित करने का मन बना लिया है.

युवाओं के बीच मजबूत संदेश-


प्रदेश कांग्रेस में संगठन सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे गोंडा निवासी तरुण पटेल कांग्रेस के युवराज  राहुल गाँधी  और प्रियंका गाँधी दोनों की पसंद माने जाते हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले तरुण पटेल का नाम सुर्खियों में तब आया जब दिग्गज कांग्रेस नेता जगदंबिका पाल के भाजपा में जाने के बाद कांग्रेस ने तरुण पटेल को डुमरियागंज सीट से प्रत्याशी घोषित किया था. उस समय 28 साल के तरुण प्रदेश में कांग्रेस के सबसे कम उम्र के लोकसभा प्रत्याशी थे. हालांकि बाद में उनकी सीट बदलकर चंदौली कर दी गई. अब तरुण को विधानसभा के लिए प्रत्याशी बनाकर यूथ कांग्रेसियों में ये संदेश दिया जा सकता है कि संघर्ष करो तो कांग्रेस नेतृत्व युवाओं को किसी भी पद तक पहुंचा सकता है.

कुर्मी मतदाताओं के बीच गठबंधन का मजबूत संदेश-

 

समाजवादी पार्टी में कुर्मी समाज के नरेश उत्तम पटेल पहले से ही प्रदेश अध्यक्ष हैं. ऐसे में तरुण पटेल को विधानसभा प्रत्याशी बनाकर गोंडा के आसपास के तकरीबन 20 जिलों में 8 से 12 प्रतिशत तक फैली कुर्मी आबादी के बीच गठबंधन एक मजबूत संदेश देने में कामयाब होगा.

प्रदेश के सबसे युवा मंडल प्रचार प्रभारी हैं तरुण-

प्रदेश के 18 मंडलो से 18 भरोसेमंद चेहरों को प्रचार प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है. इसमें झांसी मंडल से पूर्व केन्द्रीय मत्री प्रदीप जैन आदित्य, मुरादाबाद मंडल से पूर्व सांसद राशिद अल्वी और वाराणसी मंडल से विधायक अजय राय जैसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं. इसी सूची में सबसे युवा नाम देवीपाटन मंडल से तरूण पटेल का भी  है.

तरुण पटेल का राजनैतिक सफरनामा-

 

  • 2006 में कांग्रेस का हाथ थामा
  • 2006 लखनऊ वि.वि. में पढ़ाई करने के दौरान सदस्य बने
  • 2007 लखनऊ वि.वि. एनएसयूआई इकाई के अध्यक्ष बने.
  • 2010 मध्य जोन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष निर्वाचित हुए
  • 2013 यूपी कांग्रेस कमेटी में प्रदेश सचिव बनाए गए
  • 2014 चंदौली सीट से लोकसभा प्रत्याशी घोषित किए गए
  • 2015 यूपी कांग्रेस कमेटी में प्रदेश संगठन सचिव बनाए गए उक्त पद पर वर्तमान मे कार्यरत

इसे भी पढ़े -