You are here

मिशाल : महिला ग्राम प्रधान ने विधालय हेतु दिया अपनी ज़मीन दान

फरीद आरजू
बलरामपुर।उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले मे महिला ग्राम ने स्कूल के रास्ते के लिए अपनी निजी जमीन दान देकर मौजूदा समाज के लिए एक अनोखा उदाहरण पेश किया है।महिला ग्राम प्रधान के इस साहसिक कार्य की चारो ओर प्रशंसा हो रही है।

महंत आदित्यनाथ की तो शिक्षा-दीक्षा ही मनुस्मृति पर आधारित है!

जिले के विकास खंड रेहरा बाजार के ग्राम पंचायत लालपुर भलुहिया की कुल आबादी लगभग साढे चार हजार है।इस गाँव मे स्थित प्राथमिक विद्यालय के लिए सडक से सीधा सम्पर्क मार्ग न होने से स्कूली छात्र छात्राओ को लम्बी दूरी तय करना पडता है।बरसात के इस मौसम मे स्कूल तक आने के लिए बच्चो को भारी दुश्वारियो का सामना करना पडता है। महिला ग्राम प्रधान सितारा बेगम ने गाँव मे स्थित इस विद्यालय तक जाने आने के लिए अपने निजी खाते की जमीन मुख्य सड़क से स्कूल तक लगभग पचास मीटर लम्बा तथा तीन मीटर चौड़ा (चार बिसवा )जमीन दान मे दिया है।जिससे स्कूल तक आने जाने में बच्चों को अब आसानी होगी।




महिला ग्राम प्रधान सितारा बेगम ने कहा कि उनके शरीर का एक कतरा खून भी गाँव के इस्तेमाल मे आ गया तो वह खुद को धन्य महसूस करेगी गाँव के रमजान,अब्बास,सिराज,मुन्नू, शमशाद,चाँदअली ,श्रीराम, दुधराम,मेराज , जहीर, सरताज,बब्बू, पंचम शर्मा,झिनकन आदि प्रधान के इस ऐतिहासिक कार्यो की प्रशंसा करते हुए नही थक रहे है।ग्रामीणों के मुताबिक लालपुर,नौडिहवा,अमीनपुरवा आदि मजरों के बच्चों को लगभग पांच सौ मीटर अतिरिक्त चक्कर अब विद्यालय नहीं जाना पड़ेगा। चुनावो मे इसी विद्यालय को मतदान केंद्र बनाया जाता रहा है।चुनावो मे मतदान करने वाले मतदाताओं को भी अब नये मार्ग निर्माण से सुविधा होगी।



फर्जी गो रक्षको के लिए सीख है गायों के भगवान जफरुद्दीन

ग्रामीणों ने बताया कि बीते डेढ़ वर्ष में प्रधान ने एक हजार मीटर खड़ंजा व नाली निर्माण कराकर सराहनीय कार्य किया है।गाँव मे सबसे बड़ी समस्या स्कूल के रास्ते को लेकर थी जिसे प्रधान ने जमीन दान देकर वर्षों पुरानी समस्या का निदान करके बड़ा प्रशंसनीय कार्य किया है।देश की संसद व प्रदेश की विधान सभाओ मे बैठे माननीयो को सितारा बेगम के साहसिक कार्य से प्रेरणा लेने की जरूरत है।
खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -