You are here

चंदौली : सामाजिक संस्था वरूण के तत्वावधान में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

नौगढ़ . सामाजिक संस्था वरूण के तत्वावधान में जन अधिकार कार्यक्रम के अन्तर्गत रविवार को स्थानीय संस्था के कार्यालय में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 11 गांवों के 30 सदस्यों ने भाग लिया। प्रशिक्षक जन अधिकार कार्यकर्ता ने प्रशिक्षार्थियों को सूचना एवं भोजन के अधिकार पर विस्तार से बताया कि सूचना मांगने का हक देश की सभी जनता को है। इसके अन्तर्गत सरकार से कोई भी सवाल पूछकर सूचना ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के किसी भी दस्तावेज की जांच कर सकते हैं और उसी कापी भी लिया समता है। इस अधिकार से आपको हक दिया गया है कि किसी भी काम काज का निरक्षण कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन 500 शब्दों में लिखकर सूचना मांग सकते हैं।

उन्होंने कहा कि धारा 6(1) तहत् आवेदन लिखने अगर आपका आवेदन गलत विभाग में चला गया है तो वह विभाग इसको धारा 6(3) के अन्तर्गत सही विभाग में 5 दिन के अन्दर में भेज देगा। धारा 7(5) में बी.पी.एल. कार्ड वालों को कोई आर.टी.आई. शुल्क नहीं लगेगा। धारा 7(6) के अन्तर्गत 30 दिन के अन्दर सूचना नहीं मिलता है तो सूचना निःशुल्क में दी जायेगी। धारा 18 में कोई अधिकारी जवाब नहीं देता है तो इसकी शिकायत सूचना अधिकारी को देना है। धारा 19(1) के तहत् 30 दिन के बाद प्रथम अपील अधिकारी को अपील कर सकते हैं। धारा 19(3) में अगर प्रथम अपील का जवाब नहीं मिला तो 90 दिन के अन्दर आप इस धारा के मदद् से दूसरी अपील अधिकारी को अपील कर सकते हैं।

उन्होंने भोजन के अधिकार के बारें में बताया कि भारत के सभी नागरिकों को भोजन मिलना चाहिए, कानूनन अधिकार है। राशन वितरण प्रणाली में सभी कार्डधारक को उचित मूल्य पर खाद्यान्न मिलना है। एम.डी.एम. में सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को मीनू के हिसाब से अच्छी भोजन देने की व्यवस्था हैै तथा आंगनबाड़ी कार्यक्रम के तहत् सभी गर्भवती महिलाओं को एवं 5 साल तक के बच्चों, किशोरियों को पौष्टिक आधार देने की व्यवस्था सभी केन्द्रों पर है। ग्रामीणों को इसका पूरा लाभ लेना चाहिए। किसी प्रकार की कोई समस्या है तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को तत्काल अवगत कराना चाहिए। स्वयं को जागरूक करते हुए ग्रामीणों को जागरूक करने पर विशेष जोर देने की आवश्यकता है। संस्था के सचिव डाॅ0 एस.पी. सिंह ने कहा कि सूचना के अधिकार के तहत् सुरक्षा एवं गोपनीय सूचना जो देश हित में नहीं है, ऐसी सूचना नहीं मांगनी चाहिए और न वो दी जा सकती है। प्रशिक्षण में चन्द्रकला, किसमती, शकुन्तला, फुला, हसीबुन, महादेव, भगवानदास, संजय, विमल, रामपुनी, लालती, पुष्पा, आर.के. गुप्ता, मालती, सुदर्शन सिंह सहित दर्जनों व्यक्तियों ने भाग लिया।

रिपोर्ट : गौरव कुमार

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)

loading…




इसे भी पढ़े -