You are here

स्व०चन्द्रशेखर जी का पूरा जीवन सामंतवाद के खिलाफ रहा है-ओंकार नाथ पटेल

बलरामपुर।पूर्व प्रधानमंत्री स्व० चंद्रशेखर सिंह की 10 वी पुण्यतिथि पर एक गोष्ठी का आयोजन सपा के कैम्प कार्यालय पर किया गया।पूर्व मंत्री डा०एस०पी०यादव की अध्यक्षता मे आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि स्व०चन्द्रशेखर जी का पूरा जीवन सामंतवाद के खिलाफ रहा है।वह जीवन भर समाज के दबे कुचले लोगो के लिए संघर्ष करते रहे।उनका पूरा राजनैतिक जीवन एक स्वच्छ दर्पण की तरह है।

इसे भी पढ़े-फांसी पर लटक जाएंगे लेकिन भाजपा के अहंकार को मिटा देंगे- लालू

इस अवसर पर सपा जिला अध्यशक्ष ओंकार नाथ पटेल ने स्व०चन्द्र शेखर जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सर्वप्रथम वे समाजवादी आंदोलनों से जुड़े, इन्होने पिछड़े वर्गों के लोगो के लिए बहुत कार्य किये।उस समय यह एक अहम् मुद्दा हुआ करता था ।दलितों को सामान्य जीवन दिलाने की लड़ाई में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ,पर चंद्रशेखर जी ने अन्य सामाजिक धर्मों की भावनाओं का भी रखना।सपा के जिला सचिव इकबाल जावेद ने कहा कि वर्तमान समय मे राजनिति जिस दौर से गुजर रही है।ऐसे समय मे उनका राजनीतिक जीवन याद आता है।अहम् मुद्दों पर आवाज बुलंद करना चंद्रशेखर जी के व्यक्तित्व में शामिल था।इनकी दमदार आवाज, वेबाक बोलने की आदत काफी प्रभावशाली थी।

इसे भी पढ़े -भोजपुरी फिल्म के सीन को बंगाल का बलात्कार बताने से बाज नहीं आई BJP नेत्री ,दंगा भड़काने की कोशिस

महिला सभा की जिलाअध्यक्ष शबाना खान ने अपने सम्बोधन मे कहा कि स्व०चन्द्रशेखर जी ने सन 1983 मे कन्याकुमारी से दिल्ली के राजघाट तक पद यात्रा चलाया था जिसे बाद में भारत यात्रा भी कहा गया।इस भारत यात्रा का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं पर प्रकाश डालना और सामाजिक असमानताओं और प्रचलित जातिवाद की असमानताओं को दूर करना था। सपा नेता मो०इबरार ने कहा कि पक्ष हो या विपक्ष स्व० चन्द शेखर जी सभी के लिए सम्मानीय थे,क्यूंकि इनमें निजी स्वार्थ का भाव था नही था। चंद्रशेखर जी युवाओं के लिए प्रेरणा के प्रतिबिम्ब रहे। इन्होने युवाओं को जगाने का भरपूर प्रयास किया।उनका मानना था कि युवा को शक्ति मानने वाला ही, देश को एक स्वस्थ्य प्रगति की तरफ बढ़ाता है।क्यूंकि उसमें स्वहित के बजाय राष्ट्र के कल्याण का भाव होता है। पुण्यतिथि के मौके पर उपस्थिति नेताओ ने स्०चन्द्र शेखर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे श्राद्धाजंलि अर्पित किया।इस मौके पर सपा के काजी नूरूल हुदा ,शफीउल्ला खान उर्फ़ विकास मत्री ,विनोद बंसल,संजय मोदी,सै०इंजीनियर,हरिश्चन्द्र यादव,त्रिभूजी यादव सहित पार्टी के पदाधिकारी व कार्येकर्ता मौजूद रहे।

रिपोर्ट-फरीद आरजू

खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -