You are here

DUऔर IIT दिल्ली की वेबसाइट हैक कर लिख दिया-पाकिस्‍तान जिंदाबाद

नई दिल्‍ली . पाकिस्तानी हैकर्स द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय और आइआइटी दिल्ली सहित अन्य विश्वविद्यालयों की वेेबसाइट हैक करने का मामला सामने आया है. हैक की गई डीयू की वेबसाइट में पाकिस्तानी हैकर ने पाकिस्तान जिंदाबाद और कश्मीर के बारे में भी लिखा था.

खुद को पाकिस्तानी हैकर बताते हुए कश्मीर का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि क्या तुम लोग जानते हो कि कश्मीर में तुम्हारे हीरो (सैनिक) क्या कर रहे हैं, उन्होंने कितनों को मारा है आदि आदि आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया है और सैनिकों पर सवाल उठाया है.

जागरण के खबर के मुताबिक वेबसाइट को हैक करके यह भी लिखा गया था कि कश्मीर आने वाले वक्त में पाकिस्तान हो जाएगा. इसके अलावा एक वीडियो भी शेयर किया गया है. हैक की गई वेबसाइट पर पाकिस्तान के पीएचसी समूह ने दावा किया है.

पिछले साल इसी हैकर समूह ने भारत की लगभग 71,00 वेबसाइट्स को हैक करने का दावा किया था. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार द्वारा जारी वक्तव्य में कहा गया है कि कुछ तकनीकि दिक्कतों की वजह से यह समस्या आई है. एजुकेशन एंड रिसर्च इन कंप्यूटर नेटवर्किंग विभाग से संपर्क कर इसे ठीक कर लिया गया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय के कंप्यूटर सेंटर के प्रमुख प्रो.अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि हमारी वेबसाइट हैक नहीं हुई थी, बल्कि डोमेन नेम सर्वर हैक हुआ था. इससे हमारा ट्रैफिक दूसरी जगह चला गया था, जिससे जो भी व्यक्ति डीयू की वेबसाइट पर जाता था उसे हैकर द्वारा बनाया गया पेज दिखता था. ऐसा केवल डीयू की वेबसाइट के साथ नहीं, बल्कि अन्य वेबसाइटों के साथ भी हुआ था जिसे बाद में ठीक कर लिया गया.

हालांकि डीयू के एक अन्य प्राध्यापक का कहना है कि हैंकिंग एक टर्म है जो कई तरीके से की जाती है. यह डोमेन नेम सर्वर के तहत की गई थी. जिससे छात्रों की जानकारी या फिर कॉलेज के खास ऐप्लिकेशन के बारे में जानकारी चुराकर हैकर उसका गलत उपयोग कर सकते हैं.

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -