You are here

उन्नाव: मोदी सरकार ने ठप्प कर दिया व्यापार ?

नोटबन्दी और जीएसटी की मार से कराह उठा व्यापारी

बीघापुर,उन्नाव। त्यौहारों की रौनक बाजारों से गायब है,व्यापारी पूरी तरह से खाली बैठा खरीददारों की राह देख रहा है और खरीददार हैं कि दूकानदर के पास आना ही नहीं चाहते। हम बात कर रहे हैं क्षेत्र के बड़े बाजार बीघापुर कस्बे की जहां पर दीपावली के सप्ताह भर पहले से बाजार में रौनक रहती थी,बाजार खरीददारों से गुलजार रहते थे,वहीं इस बार दूकानदार तो हैं पर खरीददार गायब हैं।

हमने कस्बे के किराना व्यापारी पंकज से पूछा कि इस बार व्यापार क्यों मंदा है तो उनका कहना था कि नोट बंदी और जीएसटी ने इस बार व्यापार चैपट कर दिया, बाजार में किसी के पास पैसा बचा ही नहीं तो खरीददारी कैसे करें।वहीं कपड़ा व्यापारी बउवा व सोनू तिवारी का भी दीवाली पर ध्वस्त हुए व्यापार को लेकर नोटबंदी व जीएसटी को जमकर कोसा। उनका कहना था कि पिछले वर्श जहां दीवाली पर हजारों साड़ियां बेची थीं वहीं इस बार सैकड़ा भी नहीं बेच पाया।

वहीं कस्बे के बड़े आभूशण व्यापारी अर्चना ज्वैलर्स का कहना है कि जीएसटी तो सरकार का ठीक कदम है,पर नोटबंदी ने व्यापार चैपट कर दिया।वहीं कस्बे के हिन्दुस्तान ट्रेडर्स पिंकू बाजपेयी ने नोट बंदी व जीएसटी दोनों का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार का यह कदम तो ठीक है पर व्यापार ठप्प है, लोगों के पास पैसा नहीं हैं।जिसका कारण पूछने पर बगलें झांकने लगे।कुल मिला कर व्यापारी और जनता सब पेरषान है, व्यापारी के पास माल भरा है लेकिन खरीदने वाले गायब हैं, क्यों कि आम जनता की जेब खाली है।

रिपोर्ट: डॉ. मान सिंह

न्यूज़ अटैक हाशिए पर खड़े समाज की आवाज बनने का एक प्रयास है. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए हमारा आर्थिक सहयोग करें .

न्यूज़ अटैक का पेज लाइक करें –
(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -

Leave a Comment