You are here

गुजरात चुनाव : मोदी इफैक्ट खत्म कांग्रेस बना रही है बहुमत की सरकार

नई दिल्ली.आम आदमी पार्टी के पूर्व संस्थापक सदस्य व स्वराज इंडिया पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और देश के जाने-माने चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव ने गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर अपना विश्लेषण प्रस्तुत किया है. अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर यादव ने कुछ आंकड़ों के जरिए बताया कि कैसे भाजपा गुजरात चुनाव में कांग्रेस से हर स्थिति में भाजपा से आगे है .

योगेन्द्र यादव ने ट्वीट में तीन अलग-अलग आंकलन प्रस्तुत किए हैं. इसके साथ उन्होंने आंकड़ों की एक तस्वीर भी पोस्ट किया है साथ ही साथ उन्होंने यह भी लिखा है कि सभी आंकड़ों का अनुमान योगेंद्र यादव ने लगाया है और यह किसी एग्जिट पोल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है.

इसके अलावा जिन सीटों का अनुमान लगाया गया है वे सीएसडीएस पोल पर आधारित हैं और एबीपी के अनुमान से अलग है. इस अनुमान के मुताबिक गुजरात में इस बार कांग्रेस बाजी मार सकती है और भाजपा को अब विपक्ष में बैठना पड़ेगा.

क्या है योगेंद्र यादव का अनुमान:

योगेन्द्र यादव के मुताबिक पहले मुमकिन आंकलन में भाजपा को 86 सीटें (43 प्रतिशत वोट) और कांग्रेस को 92 सीट (43 प्रतिशत) मिलेंगी.वहीं दूसरे संभावित आंकलन में यादव ने भाजपा को 65 (41 प्रतिशत वोट) और कांग्रेस को 113 सीटें (45 प्रतिशत) दी हैं.

वहीं तीसरे व अंतिम आंकलन में योगेंद्र यादव ने साफ़ लिखा है कि व्याख्या नहीं कर सकते लेकिन भाजपा को बड़ी हार मिल सकती है.

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए गुरुवार 14 दिसंबर को मतदान होगा ,मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 पांच बजे तक चलेगी. इस चरण में 93 सीटों पर मतदान किया जाएगा. वोटिंग के लिए 25,558 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

इस चरण में कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार अपने भाग्य अजमा रहे है .निर्वाचन आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 22 लाख 96,867 मतदाता हैं.इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 15 लाख 47,435 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड़ सात लाख 48,977 है.

न्यूज़ अटैक हाशिए पर खड़े समाज की आवाज बनने का एक प्रयास है. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए हमारा आर्थिक सहयोग करें .<a

न्यूज़ अटैक का पेज लाइक करें –
(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

(sc_adv_out = window.sc_adv_out || []).upsh({
id : “240339”,
domain : “n.ads3-adnow.com”
});

इसे भी पढ़े -