You are here

चंदौली : नौगढ़ के प्राथमिक विधालय अमृतपुर में लगा निःशुल्क आधार नामांकन कैम्प

नौगढ़। जिलाधिकारी हेमन्त कुमार के निर्देश पर गुरूवार को नक्सल क्षेत्र नौगढ़ के अमृतपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में जन सेवा केन्द्र बाघी के संचालक ममता रानी द्वारा निःशुल्क आधार नामांकन कैम्प लगाया गया। कैम्प में प्राथमिक विद्यालय अमृतपुर के लगभग तीन दर्जन से भी अधिक बच्चों का आधार नामांकन किया गया।




इस दौरान आधार सुपरवाईजर राम सागर गुप्ता द्वारा एक-एक बच्चों का आधार फार्म भराया गया तथा बारी-बारी से एक-एक बच्चों को बुलाकर उनकी फोटो, फिंगर प्रिंट व आइरिस लिया गया। आधार नामांकन के पश्चात् इनरोलमेन्ट स्लिप भी दी गयी। जिले के समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों का आधार कार्ड जमा कराया जा रहा है। जिससे कि प्राथमिक विद्यालयों में बायोमैट्रिक डिवाइसे लगायी जा सके और विद्यालयों में अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के साथ साथ प्रिंसिपलों एवं अध्यापकों पर भी नकेल कसी जा सके। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर सभी विभागों में बायोमैट्रिक डिवाइसें लगायी जा रही है। उक्त आदेश के अनुपालन में जिलाधिकारी हेमन्त कुमार के निर्देश पर जिले के सभी विभागों में बायोमैट्रिक डिवाइसें लगायी जा रही है। उक्त के क्रम में जिले के सभी विद्यालयांे में भी बायोमैट्रिक डिवाइसे लगायी जा रही हैं।




जिसके बाबत विद्यालयों में बच्चों का आधार कार्ड जमा कराया जा रहा है। परन्तु क्षेत्र के अधिकांश बच्चों का आधार कार्ड न होने के चलते बायोमैट्रिकीकरण का कार्य सम्पन्न नहीं हो पा रहा है। इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी प्राथमिक विद्यालयों पर निःशुल्क आधार कैम्प लगाया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द सभी बच्चों का आधार कार्ड बन सके व सभी विद्यालयों में बायोमैट्रिक डिवाइसें लग सके। इससे क्षेत्र में अध्यापकों की आये दिन होने वाले अनुपस्थिति जैसी समस्याओं पर लगाम लगेगी। कैम्प में उपस्थित ग्रामीणों को आधार कार्ड के महत्व एवं आवश्यकता के बारें में बताया गया एवं प्रधानमंत्री के डिजिटल इण्डिया प्लान की जानकारी दी गयी।




इस दौरान उपस्थित लोगों को आॅनलाइन ट्रांजेक्शन व कैशलेश पेमेन्ट की जानकारी प्रदान की गयी व भीम एप के उपयोग एवं प्रयोग को समझाया गया। जिससे उपस्थित ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक इसको सुना व समझा। कैम्प में प्राथमिक विद्यालय के हेडमास्टर, अध्यापक के साथ साथ दीपक गुप्ता, नागेन्द्र, विपिन चैहान एवं दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहें।

रिपोर्ट -गौरव कुमार

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -

Leave a Comment