You are here

जवाहर नवोदय विद्यालय रुधौली में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव कार्यक्रम

बस्ती जिले के रुधौली क्षेत्र में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि डीएम बस्ती श्री अरविन्द कुमार सिंह द्वारा माँ सरस्वती के तस्वीर के सामने दीप प्रज्वलन कर शुरू किया गया । इसके बाद बच्चों द्वारा एक से बढ़कर एक मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में सबसे पहले क्षात्र -क्षात्राओं द्वारा मुख्य अतिथि के आगमन पर स्वागत एवं प्राचार्य द्वारा मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया ।

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई जिसके बाद बच्चों द्वारा स्वागत गीत,मांझी नृत्य-ओरे-2 सौन्दर्य नावेर माझी,भोजपुरी लोकनृत्य(ओजाला खेतवा की ओर) , अंग्रेजी नाटक,हिन्दी नाटक(सफलता का रहस्य), देशभक्ति पर आधारित पमपम डांस आदि एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। इसके अलावा ऋतु एवं पर्व( सावन,दीपावली, वसन्त एवं होली) पर आधारित कार्यक्रम ने लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया ।
इस दौरान डीएम श्री सिंह ने बच्चों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई अभिभावक बच्चों को एक मुख्य विषय पढ़ने के लिए दबाव न दें इससे बच्चों का आत्मबल कमजोर होता है इसके साथ बच्चों को मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कम से कम करने को कहा ।

डीएम ने जवाहर नवोदय विद्यालय को एक महान विद्यालय बताया । यहाँ डीएम श्री सिंह का विद्यार्थियों के प्रति काफी लगाव देखने को मिला।

इस बीच विदयालय के प्रधानाचार्य आर.के.मिश्रा ने विदयालय के सुविधाओं जैसे बिजली,सड़क व सुरक्षा व्यवस्था से अवगत कराया । जिसके जवाब ने श्री सिंह ने नवोदय विदयालय में लड़कियों की सुरक्षा को देखते हुए महिला पुलिस की व्यवस्था करने को कहा है । इसके अलावा विदयालय में पुलिस गस्त, होमगार्ड व बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिए विदयालय को एक बड़े विधुत फीडर से जोड़ने का आश्वासन दिया है।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि डीएम बस्ती अरविन्द कुमार सिंह द्वारा विदयालय के बच्चों में पुरस्कार वितरण किया गया तथा विदयालय के प्राचार्य द्वारा मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
कार्यक्रम का सफल संचालन अरुणेन्द्र प्रताप सिंह ने किया।

इस मौके पर विदयालय के शिक्षक आर .सी. यादव, ड़ॉ. आर. के.मिश्रा, बी.एस. पाण्डेय, एस. आलम,श्रीमती मीनम पाण्डेय, ए. के.रॉय,आलोक सिंह,अनीता रानी,सुनीता देवी, यू. सी.यादव व भारी संख्या में अभिभावक -गण मौजूद रहे।।

रिपोर्ट-विनय प्रताप सिंह श्रीनेत

Related posts

Leave a Comment