You are here

लोक विधा कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को दी गयी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की जानकारी

नौगढ़। चलो गांव की ओर हर परिवार खुशहाल बनें यहीं उद्देश्य हमारी है के योजनाओं को दूर-दराज के गांवों तक पहुंचाने हेतु सिफ्सा के सशक्त प्रयास के तहत् शुक्रवार को सायंकाल 4 बजे बाघी स्थित काली मंदिर के पास आयोजित लोक विधा कार्यक्रम 2017 के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस दौरान नीतू (चंचल) एण्ड पार्टी ने बिरहे के माध्यम से गीत गाकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों की जानकारी दी।



इसके पूर्व पार्टी ने जयमोहनीं कटरी, गोलाबाद, देवखत में कार्यक्रम के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी गयी। गीत-गीत में गायक कलाकार नीतू उपस्थित जनसमूह को बताती थी कि प्रसव के पहले व प्रसव के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से स्वास्थ्य केन्द्रों से गर्भवती माताओं को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं। गीत के माध्यम से उन्होंने बताया कि प्रसव से पहले गर्भवती माताओं को टी.टी के 2 टीकें व चार जांचें करानी चाहिए और इस बीच आयरन की गोली भी खानी चाहिए और प्रसव के बाद बच्चों को बी.सी.जी. व समय-समय पर पेण्टा, मिजिल्स व सरकार द्वारा तरह-तरह के बनाए गए टीका को ए.एन.एम. बहन जी के माध्यम से लगवानी चाहिए और बीच-बीच में सलाह भी लेनी चाहिए। इस बीच किसी भी दिक्कत के लिए 102 नं0 का सहयोग भी लिया जाना चाहिए।



इसके साथ ही नीतू ने गीत के माध्यम से जननी सुरक्षा की भी जानकारी दी और मातृ स्वास्थ्य एवं बाल स्वास्थ्य की भी जानकारी दी। साथ ही बच्चा पैदा होने के दो मिनट के अन्दर ही नाल कटवाने की भी जानकारी दी और कहा कि बच्चों के जन्म में कम से कम दो से तीन साल का अन्तर होना चाहिए। साथ ही विवाह के सही उम्र की भी जानकारी दी और ’हम दो हमारे दो’ का नारा भी दी। इसके बाद उन्होंने परिवार नियोजन के बाबत बताया कि बच्चा पैदा होने के दो दिन के अन्दर कापर-टी लगवा लेना चाहिए और हो सके तो पुरूष नसबंदी करानी चाहिए। उन्होंने गीत के माध्यम से यह बताया कि महिलाओं के नसबंदी के बाद 6 महीने तक आराम करनी होती है। वहीं पुरूषों को मात्र दो मिनट में नसबंदी करने के बाद वह तत्काल काम करने के लायक हो जाते हैं। इससे उनके सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ता। इसीलिए भाईयों आप सब लोग भी अपनी-अपनी नसबंदी कराकर परिवार में भागीदारी करें और बार-बार के झंझट से हुई छुटकारा छोटा परिवार रही सुखी हमारा के गीत के अन्त में रघुपति राघव राजाराम पतित वापन सीताराम के गीत से कार्यक्रम का समापन कर दिया गया।



नीतू एण्ड पार्टी के हारमोनियम वादक परमसिंह, ढोलवादक राजाराम, कवि राजेश यादव, गिरिवेन्द्र यादव, टुनटुन की भागीदारी ने कार्यक्रम में खूब वाह-वाही लूटी और महिलाएं गीतों के माध्यम से मिशन की जानकारी लीं। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. अवधेश कुमार, बी.पी.एम. अरविन्द कुमार, बी.सी.पी.एम. जयप्रकाश गुप्ता, ए.एन.एम. सीता गुप्ता, आशा संगिनी फुलमती, आशा पूनम, पुष्पा, बिन्दा, जितनी, माया, लालती, मनिका, गंगाजली, नन्दू, मुराली, चैथी, बटुली सहित सैकडा़ें महिलाएं मौजूद रहीं।

रिपोर्ट : गौरव कुमार

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -