You are here

अधीनस्थ सेवा आयोग का गठन, पूर्व IAS अरुण कुमार सिन्हा बने सदस्य

लखनऊ.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद मुख्य सचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का गठन कर दिया. अवकाश प्राप्त आईएएस अधिकारी चन्द्रभूषण पालीवाल को इसका अध्यक्ष बनाया गया है. साफ छवि के पूर्व आईएएस अरुण कुमार सिन्हा समेत 4 को अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का सदस्य बनाया गया है. श्री सिन्हा योगी सरकार में ही प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के पद से रिटायर हुए हैं.

मूलत: बिहार के रहने वाले अरुण कुमार सिन्हा 1983 बैच यूपी कैडर के आईएएस ऑफीसर हैं. अपनी साफ और स्वच्छ छवि के कारण किसी भी पार्टी या नेता के करीबी होने का आरोप कभी नहीं लगा वही चन्द्रभूषण पालीवाल सपा सरकार में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव रह चुके हैं जो दो साल पहले वह रिटायर हुए थे.

श्री सिन्हा के अलावा हृदय नारायण राव, डॉ. सीमा रानी, डॉ. ओंकार प्रसाद मिश्र और अशोक कुमार अग्रवाल को सदस्य नियुक्त किया गया है.

समूह ‘ग’ की भर्तियों का रास्ता साफ-

रविवार शाम बहुप्रतीक्षित अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन के लिए अध्यक्ष व सदस्यों के नाम पर मुख्यमंत्री  ने सहमति दी ‌‌थी. इसके साथ समूह ‘ग’ की भर्तियां शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है. वर्तमान में प्रदेश में समूह ‘ग’ के करीब 60 हजार पद खाली हैं.

योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद आयोग के तत्कालीन अध्यक्ष राज किशोर यादव व एक को छोड़ बाकी अन्य सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था. उस समय आयोग में तमाम पदों के लिए इंटरव्यू हो रहे थे तभी से आयोग के पुनर्गठन का प्रस्ताव लंबित था.

अध्यक्ष व सदस्य पदों के लिए बड़ी संख्या में अवकाश प्राप्त प्रशासनिक अधिकारियों, अधिवक्ताओं व समाज के अन्य वर्ग से आवेदन आए थे.आयोग के गठन की देरी की वजह से प्रदेश में जगह-जगह आंदोलन हो रहे थे. शनिवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व मुख्यमंत्री वाराणसी गए तो वहां भी रिक्त आयोगों के गठन को लेकर आंदोलन हुए थे. जिस कारण रविवार को लखनऊ लौटने के बाद मुख्यमंत्री ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन को मंजूरी दे दी .

न्यूज़ अटैक हाशिए पर खड़े समाज की आवाज बनने का एक प्रयास है. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए हमारा आर्थिक सहयोग करें .<a

न्यूज़ अटैक का पेज लाइक करें –
(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

(sc_adv_out = window.sc_adv_out || []).upsh({
id : “240339”,
domain : “n.ads3-adnow.com”
});

इसे भी पढ़े -

Leave a Comment