You are here

गूगल और फेसबुक को लगाई 642 करोड़ की चपत

इंटरनेट की दुनिया में गूगल और सोशल मीडिया की दुनिया में फेसबुक से बड़ा शायद ही कोई नाम होगा. लेकिन इन दोनों प्लैटफॉर्म को एक शख्स ने करोड़ों रुपए का चूना लगाया है.

फॉर्च्यून की रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों टेक कंपनियां पर करीब 100 मिलियन डॉलर का फिशिंग अटैक (फेक वेबसाइट या इमेल के जरिए की गई धोखेबाजी) हुआ है. जिसमें गूगल और फेसबुक दोनों के ही कर्मचारियों को बेवकूफ बनाया गया और उनसे विदेशी बैंक खातों में पैसा भिजवाया गया.

पिछले महीने न्याय विभाग ने एक शख्स की गिरफ्तारी की घोषणा की थी, जिसने दो टेक कंपनियों से कथित रूप से करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपए) ठग लिए थे.

इस घोटाले से जुड़ी जानकारी को छिपा के रखा गया था. न्याय विभाग ने इस बात का खुलासा नहीं किया था कि आखिर किसे लूटा गया है. फॉर्च्यून की ओर से इस मामले में खोजबीन की गई. कानून स्थापित करने वाली संस्था और अन्य से जुड़े करीबी सूत्रों ने तीन कंपनियों और फ्रॉड केस से जुड़ी बातों का खुलासा किया है.

जांच से पता चला कि जिन दो कंपनियों के साथ फ्रॉड हुआ है वो गूगल और फेसबुक हैं. वहीं इन दोनों कंपनियों को ठगने वाला शख्स लिथुआनियाई है, जिसका नाम इवालडास रिमासोसकास है.

साभार-फर्स्टपोस्ट

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -