Search

चंदौली : नक्सल क्षेत्र नौगढ़ के जंगलों में जवानों ने की काॅम्बिंग

नौगढ़ . केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल नौगढ़ के सहायक कमाण्डेंट मुकेश तिवारी के नेतृत्व में शनिवार को बल, पुलिस एवं पी.ए.सी. के जवानों की संयुक्त टीम ने नक्सल क्षेत्र के जंगलों में काॅम्बिंग किया .

इस दौरान बल के जवानो ने जंगलों में आने जाने वाले लोगों से नक्सलियों के बाबत टोह ली. दिल्ली में गत दिनो नक्सलियों के हथियार सप्लायर के पकड़े जाने के बाद क्षेत्र में काॅम्बिंग तेज कर दी गयी है. इसी के तहत् पुलिस, पी.ए.सी. व बल के जवान आज सुबह से चिकनी, पढ़ौती होते हुए मंगरही के घनघोर जंगलों में दिनभर खांक छानी.


इस दौरान जवान चरवाहों, तेन्दु पत्ता तोड़ने वाले श्रमिकों व राहगीरों से नक्सलियों के बाबत पूछताछ की. जंगलों में तेन्दु पत्ता तोड़ाई शुरू होते ही बिहार प्रान्त के तेन्दु पत्ते के ठेकेदारों की स्थानीय जंगलों में आवाजाही शुरू हो जाती है. यह ठेकेदार वन निगम के कर्मियों से मिलकर चोरी छिपे क्षेत्र के समीपवर्ती बिहार के बार्डरों पर माल पार करा देते हैं. काॅम्बिंग के दौरान जवानों ने ऐसे लोगो पर भी नजर रखी और जवान जंगलों से होते हुए विभिन्न जंगलों के गांवों में भी गए. जहां लोगों के बीच संवाद भी किए. इस दौरान बल के जवानों ने कहा कि अगर गांव में कोई अंजान चेहरा दिखाई दे तो जरूर सूचना दें.


संवाद के दौरान तेन्दु पत्ता के श्रमिकों ने बताया कि प्रत्येक वर्ष वन निगम हम लोगों को पीने की पानी, बीमार होने पर ईलाज की व्यवस्था व धूप से बचने के लिए प्लास्टिक की व्यवस्था देती थी. लेकिन इस बार निगम के कर्मियों ने कोई व्यवस्था नहीं दी. इतना ही नहीं समय पर भुगतान भी नहीं कर रहे हैं तथा चुंगी के नाम पर दो चार गड्डियां भी ले लेते हैं. इसके बाद बल के जवानों ने कहा कि आप लोगों की समस्याएं विभाग के माध्यम से निगम के उच्चाधिकारी को अवगत कराया जाएगा. इसके साथ ही आप लोगों के मिलने वाले हक को भी दिलाया जाएगा. काॅम्बिंग के दौरान उपनिरीक्षक मुन्ना राम, राकेश सिंह, पुलिस, पी.ए.सी सहित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान मौजूद रहें.

रिपोर्ट : गौरव कुमार

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -

Leave a Comment