You are here

बाबा रामदेव को कोर्ट का झटका, टीवी पर नहीं द‍िखा सकेंगे पतंजल‍ि साबुन का विज्ञापन

नई दिल्ली .योग गुरू बाबा रामदेव को दिल्ली हाईकोर्ट से करारा झटका लगा है. कोर्ट ने बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद को टीवी पर साबुन का विज्ञापन नहीं दिखाने का आदेश दिया है.कोर्ट का यह आदेश डिटॉल बनाने वाली कंपनी रेकिट बेनकीजर द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के बाद आया है.

याचिका में कहा गया है कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद का विज्ञापन डिटॉल ब्रांड की छवि खराब कर रहा है. यह दूसरी बार है जब हाईकोर्ट ने पतंजलि को साबुन का विज्ञापन दिखाने से रोका है. रेकिट बेनकीजर से पहले हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड भी पतंजलि के इस विज्ञापन पर रोक लगवा चुका है. तब बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगाई थी.

रेकिट बेनकीजर ने याचिका में कहा है कि पतंजलि के विज्ञापन में जो साबुन दिखाया गया है वो शेप, साइज और कलर में डिटॉल साबुन जैसा है. इसके अलावा पतंजलि के विज्ञापन में डिटॉल को ढिटॉल बताया गया है.

रेकिट बेनकीजर के वकील के अनुसार हाईकोर्ट ने पतंजलि के साबुन पर अंतरिम रोक लगा दी है. बतौर वकील पतंजलि ने शुरू में इस विज्ञापन को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था, बाद में इसका कॉमर्शियल एड टीवी पर आने लगा. उन्होंने बताया कि जब इस बावत हमने पतंजलि को ई-मेल भेजा तो कोई जवाब नहीं आया.

सनद रहे इस विवाद की शुरुआत पतंजलि के उन विज्ञापनों से हुई थी जिसमें हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड के साबुन लक्स, पियर्स, लाइफबॉय और डव का नाम न प्रत्यक्ष रूप से ना लेकर अप्रत्यक्ष तरीके से उपभोक्ताओं को कहा जा रहा था कि ‘केमिकल बेस्ड साबुनों’ का इस्तेमाल ना करें और उनकी जगह प्राकृतिक साबुन अपनाएं.

पतंजलि आयुर्वेद का यह विज्ञापन 2 सितंबर से टीवी पर प्रसारित हो रहा था. विज्ञापन में डिटॉल को ढिटॉल बताने के अलावा एचयूएल के पियर्स को टियर्स, लाइफबॉय को लाइफजॉय बताया जा रहा था. लक्स पर निशाना साधा गया था. हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड के ब्रैंड लक्स पर अप्रत्यक्ष वार करते हुए पतंजलि के ऐड में लाइन थी, ‘फिल्मस्टार्स के केमिकल भरे साबुन न लगाओ’.
इसे भी पढ़े –

  • गरीब कुर्मी के बेटे ने पास किया IAS की परीक्षा ,पिता संग बेचते थे खैनी
  • ये हिंदुत्व का कौन सा चेहरा है जो एक महिला की मौत पर हंसते हुए कहे ये तो ‘कुतिया’ है -रवीश कुमार
  • बलात्कारी संजय तिवारी पर धारा 376 का मुकदमा दर्ज ,यादव यूवती का जबरदस्ती किया था बलात्कार
  • PM मोदी को झटका ,2019 चुनाव से पहले NDA में पड़ गई फूट
  • लखनऊ : सवर्ण इंस्पेक्टर ने किया 12 वर्षीय बच्चे के साथ दुष्कर्म

 

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -