You are here

दलितों ,पिछड़ो के लिए नजीर बनी 8 साल की उम्र में शादीशुदा हो चुकी रूपा यादव

नई दिल्ली .प्रतिभा किसी जाति ,धर्म या उम्र का मोहताज नहीं होती जिसे सिद्ध कर दिखा दिया है गरीव परिवार में जन्मी राजस्थान की 20 वर्षीय रूपा यादव ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए जो कर दिखाया है वह सभी के लिए एक मिसाल है. रूपा यादव का विवाह 8 साल की उम्र में कर दिया गया था लेकिन उसने इसे अपने सपनों की उड़ान के आड़े नहीं आने दिया.रूपा अब अपनी मेहनत के दम पर डॉक्टर बनने जा रही हैं.

नर्सिंग का कोर्स कर रही पिछड़ी जाति के नेहा कश्यप के मौत का कारण बनी प्रतिमा त्रिपाठी ?




उन्होंने सीबीएसई के नेशनल एंट्रेंस एलिजिबिल्टी टेस्ट में 603 अंक लाकर अपने डॉक्टर बनने की मंजिल की पहली सीढ़ी कामयाबी से पार कर ली है. रूपा कक्षा 3 में थी जब उनकी शादी शंकर लाल से करवा दी गई थी. शादी के समय शंकर की उम्र भी 12 साल की ही थी. मगर रूपा के परिजनों ने शादी के बाद भी उसकी पढ़ाई में कोई रोड़ा नहीं अटकाया. परिवार ने रूपा की पढ़ाई के लिए उसे पूरी तरह सपोर्ट किया.

वनारस :जीवन दान नहीं मौत देना जानते है काशी के डाक्टर ,शर्मनाक मामला आया सामने

 

रूपा ने 10वीं कक्षा में 84 फीसद नंबर हासिल किए थे. यह देखकर उनके रिश्तेदारों ने रूपा की पढ़ाई को जारी रखने की सलाह उनके ससुराल वालों को दी. रूपा कहती हैं कि परिवार से मिले इस सपोर्ट के लिए वह हमेशा उनकी शुक्रगुजार रहेंगी. रूपा ने 11वीं और 12वीं कक्षा में भी 80 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए थे. ऐसे ही आगे बढ़ते हुए उन्होंने अपनी पहली AIPMT पास करने की कोशिश में 415 अंक हासिल किए थे और उनकी रैंक 23 हजार रही. वहीं इस बार कोचिंग लेने के बाद उनका NEET का प्रदर्शन पहले से काफी बेहतर रहा.



योगी राज : दरोगा की गर्दन काटकर हत्या, सर्विस पिस्टल भी गायब

रूपा बताती हैं कि उन्होंने डॉक्टर बनने का फैसला अपने चाचा की दिल का दौरा पड़ने से हुई मृत्यु के बाद लिया था. वह बताती हैं इलाके में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं होने के चलते उन्होंने डॉक्टर बनने का फैसला लिया वहीं उनके पति शंकर ने भी उनकी पढ़ाई के लिए उन्हें पूरा सहारा दिया. कोचिंग के लिए रूपा कोटा में रह रही थीं. घर में सब किसानी करते हैं जिसके चलते परिवार की आमदनी काफी कम थी. ऐसे में कोटा में रूपा के खर्चों को पूरा कराने के लिए शंकर ने कार्गो टैक्सी चलाने का फैसला लिया ताकि उनकी पढ़ाई में कोई बाधा न आ सके.

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -

3 Thoughts to “दलितों ,पिछड़ो के लिए नजीर बनी 8 साल की उम्र में शादीशुदा हो चुकी रूपा यादव”

  1. गोमांस का धंधा कर रहे कुछ ब्राह्मण , पिट रहे दलित और मुसलमान - न्यूज़ अटैक

    […] इसे भी पढ़े -दलितों ,पिछड़ो के लिए नजीर बन… […]

  2. GST के बहाने आम आदमी को सरकार ने मारा दोहरा तमाचा, सेवाएं महंगी व व्याज दर घटा - न्यूज़ अटैक

    […] […]

  3. लो अब नीम के पेड़ में सपरिवार निवास कर रहे भोलेनाथ ! - न्यूज़ अटैक

    […] इसे भी पढ़े -दलितों ,पिछड़ो के लिए नजीर … […]

Comments are closed.