You are here

अम्बेडकरनगर : एसडीएम सीयूजी नंबर पर बात करना अपना तौहीन समझता है

अम्बेडकरनगर। जिले के आलापुर क्षेत्र में तैनात उपजिलाधिकारी सरकारी सीयूजी नम्बर पर कॉल करने वाले की कॉल को देखकर ही मुँह बिचका लेते हैं, यदि उनके उक्त नम्बर पर किसी ने घण्टी बजाना जारी रखा तो वह काल करने वाले से कहते हैं कि आवाज स्पष्ट नहीं आ रही है बस इतना कहकर फोन कट कर देते हैं।

बीते दिवस रात लगभग 9.30 पर एक समाचार से सम्बन्धित जानकारी हासिल करने के लिए उन्हें कथित रूप से डिस्टर्ब करने की हिमाकत करने वाले मीडिया कर्मी के साथ वह कुछ इसी अन्दाज में पेश आए। पत्रकार को पता नहीं था कि सीएम योगी राज में भी सरकारी ओहदेदारों को रात में फोन करना बेमानी साबित होगा।


यहाँ बता दिया जाए कि जिले की एक मात्र सक्रिय महिला मीडिया कर्मी/ रेनबोन्यूज की सम्पादक रीता विश्वकर्मा ने उन्हें पहले फोन किया और अपना मनतब्य बताया, तब उन्होंने जवाब दिया कि मैडम अभी कहीं व्यस्त हूँ। 10 मिनट बाद बात करूँगा। उनका 10 मिनट पूरी रात समाप्त नहीं हुआ। न कॉल आई और न ही फोनकर्ता महिला पत्रकार की कॉल अटेण्ड ही किया।

19 मार्च 2017 से सुनने में आ रहा था कि सीएम योगी सरकार में सभी अधिकारी जनता की बातें सुना करेंगे, परन्तु एसडीएम आलापुर तो मीडिया से भी बात करना अपनी तौहीन समझते हैं। समाचार आलापुर क्षेत्र से सम्बन्धित था उसी बावत कुछ जानकारी हेतु महिला मीडिया कर्मी ने एसडीएम को कॉल करने का दुस्साहस किया था।


मीडिया कर्मी ने इसके पूर्व क्षेत्राधिकारी आलापुर के सीयूजी नम्बर पर कॉल का प्रयास किया था, लेकिन उनका मोबाइल स्विच ऑफ था, बाद में ज्ञात हुआ कि वह मेडिकल अवकाश पर होने की वजह से जिले से बाहर हैं इसीलिए उनका मोबाइल स्विच ऑफ बता रहा है।

सीओ से बात न होने की स्थिति में महिला मीडियाकर्मी ने एसडीएम आलापुर के सीयूजी नम्बर पर कॉल किया जिसका परिणाम यह रहा कि उपजिलाधिकारी ने कोई तवज्जो नहीं दिया। एक बार फोन रिसीव करने की कृपा करने वाले एसडीएम महोदय ने कहा कि नेटवर्क गड़बड़ होने की वजह से आवाज सुनाई नहीं पड़ रही है और फोन कट कर दिया। इसके बाद थानाध्यक्ष आलापुर के सीयूजी नम्बर पर कॉल करने पर पूरी बात हुई और प्रकरण की सम्पूर्ण जानकारी भी मिली।



यहाँ बताना जरूरी है कि यह वाकया 6 मई 2017 का है। एसडीएम आलापुर पंकज श्रीवास्तव के सीयूजी नम्बर 9454416128 पर कॉल की गई थी। उस समय सीओ आलापुर यादव जी का सीयूजी नम्बर 9454401382 उनके अवकाश पर होने के कारण स्विच ऑफ था। अन्त में थानाध्यक्ष आलापुर देवी चरन गुप्ता के सीयूजी नम्बर- 9454402865 पर कॉल करने पर तुरन्त बात सम्भव हो सकी।



अब प्रश्न यह उठता है कि क्या एसओ ही एक ऐसा ओहदेदार है जो सीयूजी नम्बर पर कॉल करने पर रिस्पांस देता है। सीओ का फोन स्विच ऑफ और आलापुर तहसील प्रशासन के मुखिया (एसडीएम) को बात करना गँवारा ही नहीं….? ऐसा क्यों….? इस लोकतांत्रिक व्यवस्था में राजतंत्र जैसा माहौल बनाकर अपने ओहदे की धमक-हनक दिखाने वाले ओहदेदारों का यह रवैया अत्यन्त शोचनीय है।

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -