You are here

गेरुवा वस्त्र में छिपा तस्कर भूपेन्द्र नारायण मिश्र उर्फ मौनी बाबा,रंगे हाथ चढ़ा पुलिस के हत्थे

लखनऊ. हिन्दू धर्मानुसार हाथी रुपी गणेश की प्रतिमा का किसी भी शुभ मुहुर्त में प्रथम अराधना किए जाने का विधान पोगा पंथी बाबाओ ने बनाया है ,यहाँ तक बाबाओ का कथन है कि हाथी को मारना अशुभ होता है किन्तु धर्म के ठेकेदार भगवा वस्त्रधारी बाबा खुद जब इन हाथियों को ठिकाने लगाकर उनके महगे दातो की तस्करी करे तो क्या यह अशुभ उनके ऊपर लागू नहीं होता .



इस सिलसिले में प्रतापगढ़ के चर्चित भगवाधारी मौनी बाबा का भी पर्दाफाश हुआ है .उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने हाथी दांत बेचने जा रहे प्रतापगढ़ के चर्चित भूपेन्द्र नारायण मिश्र उर्फ मौनी बाबा को पत्नी सहित रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है. एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने लखनऊ में बताया कि इलाहाबाद के नवाबगंज इलाके से एसटीएफ ने वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के साथ संयुक्त अभियान में प्रतापगढ़ के जेठवारा इलाके के पतुलकी निवासी भूपेन्द नारायण मिश्र उर्फ मौनी बाबा और उसकी पत्नी साधना मिश्रा को गिरफ्तार कर उनके पास से दो पीस हाथी दांत (आइवरी) बरामद किया .

भाजपा राज : राजस्थान में दलित लड़कियों को मंदिर में जाने से रोका

इस ढोगी बाबा के पास से बरामद हाथी दांत 17 एवं 18 सेन्टीमीटर लम्बे और 09 सेन्टीमीटर व्यास के हैं. उन्होंने बताया कि हाथी दांत के अलावा उनके कब्जे से एक पिस्टल, 17 कारतूस और एक स्कोर्पियो गाड़ी जिसमें वे प्रतिबन्धित आइवरी ले जा रहे थे बरामद हुआ है . उन्होंने बताया कि पिछले कुछ पहले एजेन्सी मीटिंग के दौरान ऐसी सूचना प्राप्त हुयी थी कि प्रतापगढ़ में कुछ व्यक्ति आइवरी की तस्करी में लिप्त हैं.



पाठक ने बताया कि गिरोह के लोगों को पकडने के लिए एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक डा. अरविन्द चतुर्वेदी ने सम्बन्धित एजेन्सी वाइल्ड लाइफ एसओएस के सह संस्थापक कार्तिक सत्यनारायण से समन्वय करते हुए सूचना को विकसित किया जिसमें वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों के साथ मिलकर इन लोगों को पकड़ा जा सका.

धर्मपरिवर्तन कर देश का दुश्मन बना पंडित संदीप शर्मा उर्फ़ आदिल

इससे पहले मौनी बाबा का मोहन नामक हाथी पालने के मामले में वन विभाग से विवाद हुआ था. हाथी को बाग में बांधे जाने को लेकर वन रक्षक त्रिवेणी राज ने हाथी स्वामी मौनी बाबा भूपेंद्र मिश्र समेत तीन को नामजद करते हुए कई अन्य के विरुद्ध पशुक्रूरता के तहत मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दी थी.

वन रक्षक ने कोतवाली में तहरीर देते हुए आरोप लगाया था पतुलकी निवासी भूपेंद्र मिश्र, सोमनाथ, सुनील मिश्र समेत अन्य लोगों ने प्रतिबंध के बावजूद बीमार हाथी का जुलूस निकालकर पशुक्रूरता की है. मोहम्मद गुलाम ने हाथी के कान में लगे इंजेक्शन चोरी कर लिए. उन्होंने हाथी को विभाग से छीन लेने का भी आरोप भी लगाया था.

गौ रक्षक गुंडों के लिए नजीर ,मुसलमानों ने गड्ढे में गिरी गाय को दिया जीवन दान

इस मामले को लेकर हाथी स्वामी मौनी बाबा आमरण अनशन पर बैठ गया था .प्रशासन और स्थानीय निवासियों के हस्तक्षेप के बाद अनशन तोड़ा था.फिरहाल हाथी के दातो की तस्करी का भांडा उत्तर प्रदेश पुलिस ने फोड़ कर बाबा को बेनकाब कर दिया है .

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)




loading…


इसे भी पढ़े -