You are here

देश भर में बड़े उत्साह से मनाया गया पटेल जयंती ,सपा सुप्रीमो अखिलेश ने बोला कुर्मी समाज हमारा भाई, मिलेगा भाई जैसा सम्मान

लखनऊ .लौह पुरूष भारत रत्न सरदार बल्लभ भाई पटेल की 142वीं जयंती पर देश भर में उत्साह रहा ,पटेल जी के अनुवाइयो ने उनके व्यक्तित्व और और कृतित्व को याद करते हुए उनके बताये हुए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया .उत्तर प्रदेश के बड़े दल समाजवादी पार्टी ने पहली बार पटेल जयंती पर बड़ा आयोजन कर पटेल जी की जयंती को मनाया .समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय, लखनऊ के प्रांगण में 25 हजार से ज्यादा एकत्र पटेल अनुवाईयो के जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सरदार पटेल जी ने देश को एक करने में बेमिसाल भूमिका निभाई थी. उनको याद करते ही भारत का नक्शा याद आता है. उन पर लाखों करोड़ों लोगों और किसानों का अटूट भरोसा था.

सपा सुप्रीमो अखिलेश ने कहा कि पटेल जी ने देश को सकता के सूत्र में बांधा था लेकिन उन्होंने एकता को तोड़ने वाले जिस आरएसएस पर प्रतिबंध लगाया था वही आज भ्रमित करने और अपना दोष छुपाने के लिए ही गुजरात में पटेल जी की बड़ी प्रतिमा लगा रहे है. आरएसएस और भाजपा लोगों को गुमराह करने की कोशिश में हैं. इनसे सावधान रहने की जरूरत है.

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी में पटेल समाज को सम्मान मिलेगा. पटेल जयंती के मौके पर पहली बार सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने स्वीकार किया कि पटेल बंसजो का उनके साथ भाई का रिश्ता है और राजनीति में भी हौसला बढ़ाएंगे. सरकार बनने पर उन्हें सम्मान जनक भागीदारी दी जाएगी.

इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद बेनी प्रसाद वर्मा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामपूजन पटेल, धर्मराज पटेल, नरेन्द्र वर्मा, निर्भय पटेल, सुरेन्द्र पटेल, रवि वर्मा, माता प्रसाद पाण्डेय, अहमद हसन, रामगोविन्द चौधरी , गोपी नाथ वर्मा आदि नेताओ ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कुर्मी समाज की हिस्सेदारी पर सवाल उठाया था . कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेश उत्तम पटेल ने और संचालन राममूर्ति वर्मा ने किया.कार्यक्रम के समापन से पूर्व न्यायमूर्ति रामसूरत सिंह, जो प्रथम अध्यक्ष राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग उ0प्र0 थे, के निधन पर शोक प्रकट करते हुए दो मिनट मौन रहकर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की गई.

वही हजरतगंज स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर सुबह से ही पटेल अनुयाइयो का जमवाडा लगा रहा ,पूर्व मंत्री व विधायक राम कुमार वर्मा के नेतृत्व में प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी सुबह से लगायत देर रात्री तक बिभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया ,मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ,उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या समेत भाजपा ,बसपा ,सपा समेत सामाजिक संघठनो के हजारो लोगो ने सुबह से देर रात्रि तक पटेल जी के चरणों
में पुष्प अर्पित कर उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया ,पटेल पार्क में पटेल अनुयाइयो ने वर्तमान सरकार में उपेक्षा पर नाराजगी भी जगजाहिर कर भाजपा से विचार करने का अनुरोध किया .

पटेल पार्क हजरतगंज में आयोजित कार्यकर्म में एमएलसी कान्ति सिंह ,पूर्व एमएलसी एस पी सिंह , भारतीय संगम पार्टी की रास्ट्रीय अध्यक्ष सुधा पटेल ,लखनऊ से मेयर प्रत्याशी साधना सिंह सचान ,कुर्मी छत्रिय महासभा के यूवा अध्यक्ष डी एम् कटियार ,ज्ञान सिंह समेत हजारो लोगो ने पटेल जी को याद करते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया .

कानपुर के सिकंदर चौराहे पर भारत रत्न सरदार पटेल जी की मूर्ति पर अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती कृश्णा पटेल जी माल्यार्पण करती हुई,अन्य नेता गण सपा, बसपा, कांग्रेस, बीजेपी के नेता गण भी माल्यार्पण कर सरदार पटेल जी को याद किया .

वाराणसी में युवा जनता दल यूनाइटेड उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष डा. आर.एस. पटेल के नेतृत्व में सरदार पटेल की जयंती केअवसर पर प्रदेशव्यापी सरदार संदेश सद्भावन यात्रा प्रदेश के तमाम जिलों में निकाली गयी. इसी क्रम में वाराणसी में भी यात्रा 1.30 बजे दोपहर में कचहरी सर्किट हाउस से प्रदेश अध्यक्ष द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. यह यात्रा नदेसर, चौकाघाट, तेलियाबाग, मलदहिया, सिगरा, कैंट, अंधरापुल से होते हुए मलदहिया चौराहे पर पहुुंचा. जदयू के कार्यकर्ताओं ने वहां पहुंचने पर सरदार पटेल की प्रतिमा स्थल धूल व मिट्टी से सना हुआ पाया, जिससे कार्यकर्ताओं में काफी नाराजगी दिखी.

तत्पश्चात कार्यकर्ताओं ने प्रतिमा परिसर की अच्छी तरह सफाई व धुलाई कर युवा जनता दल यूनाइटेड उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष डा. आर.एस. पटेल द्वारा प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। श्री पटेल ने कहा कि सरकार का महापुरूषों के प्रतिमा स्थल पर बहुत ही रूखा रवैया रहता है, जबकि स्वच्छता के नाम पर करोड़ों रूपये पानी में बहा दिया जाता है। सरकार को चाहिए की सभी महापुरूषों के प्रतिमा स्थलों को संज्ञान में लेते हुए परिसर को साफ व स्वच्छ कराने का अभियान चलाये। डा. पटेल ने कहा कि सरदार पटेल देश के ऐसे नेता थे जिन्होंने दुनिया के सामने अखण्ड भारत की तस्वीर पेश की।

उन्होंने कहा जब ब्रिटिश सरकार में अंग्रेजों ने किसानों पर 30 प्रतिशत का कर लागू किया था, जिसके खिलाफ बारदोली आंदोलन की अगुवाई श्री सरदार पटेल ने किया और अंग्रेजों को झुकना पड़ा। आंदोलन के सफलता के पश्चात किसान महिलाओं ने लौहपुरुष को सरदार की उपाधि दी। डा. पटेल ने आगे कहा कि सरदार पटेल ने देश की 563 से ज्यादा रियासतों को एकीकरण कर अखण्ड भारत का निर्माण किया। लेकिन यहीं आज के कुछ नेता देश को धर्मों की तुष्टीकरण की राजनीति कर देश को कई धाराओं में बाटने की कोशिश कर रहे हैं। पूरे देश के युवाओं को सरदार पटेल के विचारों को आत्मसात करना चाहिए।सरदार पटेल नहीं होते तो आज का विशाल भारत कई टुकड़ियों का देश होता। आगे श्री पटेल ने कहा कि दुनिया के तमाम अर्थशास्त्रियों का मानना है कि अगर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरु की जगह सरदार पटेल होते तो आज का भारत दुनिया का सबसे ताकतवर और समृद्ध भारत होता। प्रदेश अध्यक्ष ने आगे कहा कि सरदार पटेल जयंती सहित तमाम महापुरुषों की सार्वजनिक अवकाश उत्तर प्रदेश सरकार ने समाप्त कर घोर अपराध किया है। उनके इस बात क ा सभी मौजूद सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने हाथ उठाकर समर्थन दिया कि सरदार पटेल जी की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश होना चाहिए।

आखिर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के अवकाश को क्यों नहीं समाप्त किया गया। ये सरकारें महापुरुषों की उपेक्षा कर रही हैं। युवा जनता दल यूनाइटेड इन्हीं मुद्दों को लेकर सद्भावना यात्रा के दिन देश व प्रदेश की सरकारों से मांग की। सरदार पटेल जयंती का सार्वजनिक अवकाश पूरे देश में घोषित किया जाय। इस मौके पर युवा जदयू के प्रदेश महासचिव हेमन्त सिंह, प्रदेश सचिव इन्द्रजीत पटेल, जिलासंयोजक राममूरत पटेल, सुरेश वर्मा, संजय, सुरेश राजभर सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जिला चिकित्सालय खीरी में भारत रत्न लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मे मनाई गयी.मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.ए.के.गौतम एवं वरिष्ठ परामर्श दाता डॉ.आर.के.वर्मा द्वारा पटेल जी के चित्र पर मल्यार्पण किया गया, प्रभारी अधिकारी फार्मेसी डॉ.एस.पी.गौतम तथा समस्त स्टाफ ने पुष्प अर्पित किए.

बुंदेलखंड में सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर बुंदेलखंड कुर्मी छत्रिय कल्याण समिति के केंद्रीय अध्यक्ष शिवशंकर पटेल के निर्देशन मेघावी छात्र -छात्राओ का सम्मान किया गया .कार्यक्रम में डॉ विक्रम पटेल (केंद्रीय सह महामंत्री बु कु क्ष क समिति), रमाकांत पटेल दतिया (केंद्रीय महामंत्री युवा पटेल वाहिनी), जितेंद्र पटेल (रानू) खनुआँ (जिला संगठन मंत्री युवा पटेल वाहिनी झांसी) और मनोज पटेल मड़वा (केन्द्रीय अध्यक्ष युवा पटेल वाहिनी) महोबा एवं बांदा के पटेल जयंती समारोह में सम्मिलित हुए.

महोबा में सरदार पटेल जूनियर हाई स्कूल में केन्द्रीय संरक्षक वीर सिंह पटेल, जिलाध्यक्ष महोबा करण सिंह पटेल, जिला महामंत्री महोबा गजराज सिंह पटेल, जिलाध्यक्ष युवा पटेल वाहिनी महोबा भरत पटेल, डॉ एस एस पटेल एवं अन्य स्वजातीय बंधुओं के साथ मिलकर सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व तदुपरांत विद्यालय के कार्यक्रम में उपस्थित होकर मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय अध्यक्ष ने मेधावी छात्र-छात्राओं को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया.
बाँदा में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री प्रकाश द्विवेदी (सदर विधायक बांदा) व अध्यक्षता आर के पटेल (विधायक मऊ-मानिकपुर), विशिष्ट अतिथि शिवशंकर पटेल (केन्द्रीय अध्यक्ष बु कु क्ष क समिति),इन्द्रपाल पटेल (जिलाध्यक्ष भाजपा बांदा) एवं कार्यक्रम के आयोजक कृष्णेन्द्र पटेल (केंद्रीय उपाध्यक्ष बु कु क्ष क समिति/अध्यक्ष पटेल सेवा संस्थान बांदा) एवं डॉ सौरभ सिंह पटेल (महामंत्री पटेल सेवा संस्थान बांदा) रहे. कृष्णेन्द्र पटेल ने अपने उद्बोधन में बांदा के किसी चौराहे पर सरदार पटेल की बुंदेलखंड की सबसे विशाल प्रतिमा लगाने एवं पटेल सेवा संस्थान के विकास हेतु सहयोग की मांग मुख्य अतिथि से रखा , इस मांग का एक स्वर से सभी ने समर्थन किया . मुख्य अतिथि श्री प्रकाश द्विवेदी (सदर विधायक बांदा) ने पटेल सेवा संस्थान बांदा व बुंदेलखंड कुर्मी छत्रिय कल्याण समिति द्वारा रखी गई मांग को स्वीकार करते हुए बांदा के किसी चौराहे को सरदार पटेल चौक के रूप में विकसित करने एवं उसी चौराहे पर बुंदेलखंड की सबसे विशाल आदमकद प्रतिमा लगाने व पटेल सेवा संस्थान के विकास हेतु 1000000/- रुपए (दस लाख रूपये) विधायक निधि से जारी करने की घोषणा किया .

अध्यक्षीय भाषण में आर के पटेल (विधायक मऊ-मानिकपुर) ने पटेल सेवा संस्थान बांदा एवं बुंदेलखंड कुर्मी छत्रिय कल्याण समिति को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया .आयोजन में बुंदेलखंड कुर्मी छत्रिय कल्याण समिति के चित्रकूट,बांदा, महोबा, हमीरपुर के जोन प्रभारी एड़. उमाशंकर पटेल, बांदा के जिलाध्यक्ष अवधेश पटेल, जिला महामंत्री जगतराम पटेल, युवा पटेल वाहिनी बांदा के जिलाध्यक्ष डॉ कुलदीप पटेल एवं महामंत्री एड़. राममिलन पटेल सहित सभी का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

मध्यप्रदेश के हरदा जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वी जयंती के अवसर पर प्रथम युवक-युवती परिवार परिचय सम्मेलन हुआ , जिसमें युवक और युवतियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और द्वितीय गौरम्बर पत्रिका का विमोचन हुआ .उक्त कार्यकर्म में राष्ट्रीय महिला कोषा अध्य्क्ष श्रीमती ममता एस पटेल, संरक्षण राधेश्याम गौर ,अरुण कुमार पटेल युवा अध्य्क्ष मध्यप्रदेश कूर्मि क्षत्रिय समाज, पूर्व मंत्री कमल पटेल ,जिलाध्यक्षय एन पी गौर जी,महासचिव सुरेश गौर ,महिला जिलाध्यक्षय एवं जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अनिता पटेल , गोकुल जी,प्रदीप पटेल ,कैलाश जी,राजनारायण जी,लखन जी,रामस्वरूप जी एवं हर ब्लॉक के अध्य्क्ष ,महासचिव, कोषाअध्य्क्ष समेत सामाजिक बन्धु ने सरदार पटेल को याद किया .

न्यूज़ अटैक हाशिए पर खड़े समाज की आवाज बनने का एक प्रयास है. हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए हमारा आर्थिक सहयोग करें .

न्यूज़ अटैक का पेज लाइक करें –
(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)






इसे भी पढ़े -