You are here

उन्नाव: मण्डल रेल प्रबंधक ने किया बीघापुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

?खामियां देख स्टेशन मास्टर को लगाई फटकार

बीघापुर,उन्नाव। रेल ट्रैक का निरीक्षण करने आये मण्डल रेल प्रबंधक सतीश कुमार ने बीघापुर रेलवे स्टेशन पर पत्रकारवार्ता में कहा कि 2019 तक दिल्ली हावड़ा रेलवे मार्ग का यातायात दबाव कम करने के लिए कानपुर वाया उन्नाव ऊंचाहार इलाहाबाद रेल मार्ग पर अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। अभी यह इस ट्रैक की गति के कारण सम्भव नहीं है। लगभग 11 माह से बंद चल रही कानपुर रायबरेली पैसेन्जर व सटल ट्रेन कानपुर तक तो नहीं उन्नाव तक चलाई जा सकती है तथा इस स्टेशन पर कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केन्द्र भी स्थापित किया जायेगा। सोमवार की सुबह लगभग 10 बजे मण्डल रेल प्रबंधक सतीश कुमार बीघापुर रेलवे स्टेशन पहुंचे जहां पर दिनेश, मिथुन यादव, लाला, मन्नर शुक्ला, मुन्ना शुक्ला आदि नागरिकों ने 11 माह से बंद चल रही सटल पैसेन्जर व कानपुर रायबरेली पैसेन्जर तथा ऊँचाहार एक्सप्रेस में बीघापुर स्टेशन से समाप्त कर दिये गये आरक्षण कोटा को शुरु करने और इस रेल मार्ग पर दिन की र्नइं ट्रेने चलाए जाने का ज्ञापन दिया।

मण्डल रेल प्रबंधक सतीश कुमार ने निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन पर गंदगी व शौचालय तथा रिले रूम में ताला बंद होने पर स्टेशन मास्टर रमेश बाबू को कड़ी फटकार लगाई। जैसे ही उन्होंने शौचालय का ताला खुलवाया वैसे ही उससे ततइयों का झुण्ड निकलते ही सक्ते में आगए और षौचालय हमेषा बन्द रहने की पोल खुल गई। उन्हांेने साफ सफाई सहित मिली अव्यवस्थाओं को तत्काल दूर करने का निर्देष दिया।
निरीक्षण के बाद मण्डल रेल प्रबंधक ने पत्रकारांे के पूछने पर बताया कि इस समय कानपुर ऊंचाहार इलाहाबाद रेल ट्रैक की गति क्षमता 75 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटा किया जा रहा है। क्षमता बढ़ने के बाद वर्ष 2019 तक दिल्ली हावड़ा रूट के दबाव को कम करने के लिए उधर की ट्रेने इस रेल मार्ग से चलाए जाने का विचार चल रहा है।

उन्हांेने ग्रामीणों की कानपुर रायबरेली पैसेन्जर व सटल ट्रेन के संचालन के सवाल पर कहा कि तकनीकी वजह से कानपुर तक यह ट्रेने चलाया जाना सम्भव नहीं है लेकिन जनता की समस्या को देखते हुए इनमें से कोई एक ट्रेन उन्नाव तक चलायी जायेगी। उन्होंने बताया कि बीघापुर में बने यात्री प्रतिक्षालय में यात्रियो के बैठने के लिए नई कुर्सियां व पंखे लगाये जायेंगे और इसका सुन्दरीकरण कर टाइल्स भी लगंेगे। जिसके निर्देश अधिकारियांे को दे दिये हैं एक सप्ताह में यह कार्य शुरु कर दिये जायंेगे। मण्डल रेल प्रबन्धक के साथ मण्डल अभियन्ता विकास गोयल, परिचालन प्रबंधक वाई बी त्रिपाठी, सिग्नल अधिकारी रामनरेश, संरक्षा अधिकारी ए.के . यादव सहित आधा दर्जन अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

रिपोर्ट: डॉ. मान सिंह

इसे भी पढ़े -